Home SHEHANSHAH बोर्ड परीक्षा में टॉपर बना गरीब मजदूर का बेटा, 500 में से...

बोर्ड परीक्षा में टॉपर बना गरीब मजदूर का बेटा, 500 में से लाया 497 अंक

17

New Delhi : हरियाणा बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट बुधवार को जारी कर दिए हैं। परीक्षा में दीपक कुमार ने पहला स्थान हासिल किया है। उन्होंने परीक्षा में 497 अंक हासिल किए हैं। दीपक साइंस स्ट्रीम के छात्र हैं। बता दें कि दीपक के पिता मजदूरी करते हैं। दीपक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

उनके पिताजी मजदूर हैं, जबकि मां हाउसवाइफ हैं। उन्होंने अपनी 12वीं की पढ़ाई भिवानी जिले के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल से की है। दीपक साइंस स्ट्रीम का छात्र हैं। उसने 500 में से 497 अंक हासिल कर पहला स्थान हासिल किया है। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार दीपक ने बताया- वह रोजाना 10 घंटे पढ़ाई करते थे।

दीपक ने कक्षा 10वीं तक प्राइवेट स्कूल से पढ़ाई की, लेकिन घर की आर्थिक स्थिति के चलते सरकारी स्कूल में दाखिला लेना पड़ा। बता दें, स्कूल में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के लिए कोई टीचर नहीं थे। दीपक ने मैथ की पढ़ाई खुद की थी जबकि अन्य दोनों विषयों के लिए उन्होंने ट्यूशन लिए थे।

दीपक की पांच बहनें हैं और सभी पढ़ी-लिखी हैं। आर्थ‍िक तंगी के बावजूद उनके पिता ने बच्चों की पढ़ाई में कभी कमी नहीं की। अपने आगे की प्लानिंग के बारे में बताते हुए दीपक ने कहा कि उसका लक्ष्य इंजीनियर बनना है।

बताते चलें कि बुधवार (15 मई ) को बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा ने 12वीं के सभी स्ट्रीम के रिजल्ट जारी कर दिए। 12वीं में 74.48 फीसदी छात्र-छात्राओं ने परीक्षा पास की है। इस साल 12वीं की परीक्षा में लगभग 2.15 लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। परीक्षाएं 7 मार्च से शुरू होकर 5 अप्रैल तक चली थी।

इस साल दीपक ने पहला स्थान हासिल किया, वहीं दूसरे स्थान पर पलवल की मानसी हैं। पिछले साल हरियाणा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में हिसार के नवीन और हिना ने टॉप किया था। वहीं दूसरे स्थान पर साइंस स्ट्रीम की स्वीटी और आर्ट्स की गुरमीत थी। तीसरे स्थान पर आर्ट्स स्ट्रीम की निशू रही थीं।